अकासा एयर ( Akasa Air ) की फ्लाइट बुकिंग शुरू, 7 अगस्त से शुरू होगी हवाई सेवा

अकासा एयर ( Akasa Air ) की फ्लाइट बुकिंग शुरू, 7 अगस्त से शुरू होगी हवाई सेवा

भारत के उड़ान क्षेत्र में आने वाली नई एयरलाइन अकासा एयर ( Akasa Air ) ने आज से फ्लाइट बुकिंग की शुरुआत कर दी है। अकासा एयर (Akasa Air ) ने चार शहरों के साथ हवाई सेवा की शुरुआत की है। इन शहरों में मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोच्ची शामिल हैं। इसमें मुंबई-अहमदाबाद (Mumbai-Ahmedabad) और बेंगलुरू- कोच्ची (Begaluru-Kochi) को आपस में जोड़ा गया है।

फ्लाइट का शिड्यूल

मुंबई-अहमदाबाद के बीच फ्लाइट 7 अगस्त से शुरू हो रही है। जबकि बेंगलुरू-कोच्ची के बीच 12 अगस्त से फ्लाइट शुरू होगी। 

मुंबई से अहमदाबाद के बीच आने-जाने के लिए दो फ्लाइट हैं। अकासा एयर ( Akasa Air ) की वेबसाइट के मुताबिक मुंबई से अहमदाबाद के बीच पहली फ्लाइट बुधबार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी। जबकि दूसरी फ्लाइट रोजाना चलेगी। 

पहली फ्लाइट (फ्लाइट कोड- QP 1101) मुंबई से सुबह 10.05 AM पर उड़कर 11.25 AM पर अहमदाबाद पहुंचेगी (बुधवार को छोड़कर)। ये फ्लाइट (फ्लाइट कोड- QP 1102) अहमदाबाद से दोपहर 12:05 PM पर उड़कर 13:25 PM पर मुंबई पहुंचेगी (बुधवार को छोड़कर)।

दूसरी फ्लाइट (फ्लाइट कोड-QP 1107) मुंबई से से दोपहर 14.05 PM पर उड़कर 15.25 PM पर अहमदाबाद पहुंचेगी (प्रतिदिन)। ये फ्लाइट (फ्लाइट कोड- QP 1108) अहमदाबाद से शाम 16:05 PM पर उड़कर 17:15 PM पर मुंबई पहुंचेगी (प्रतिदिन)।

बेंगलुरू और कोच्ची के बीच आने-जाने के लिए प्रतिदिन दो फ्लाइट हैं। पहली फ्लाइट (QP 1351) बेंगलुरू से सुबह 7:15 AM पर उड़कर सुबह 8:30 AM पर कोच्ची पहुंचेगी। ये फ्लाइट (QP 1352) 9:05 AM पर कोच्ची से उड़कर 10:25 AM पर बेंगलुरू पहुंचेगी। 

दूसरी फ्लाइट (QP 1353) बेंगलुरू से सुबह 11.00 AM पर उड़कर सुबह दोपहर 12:30 PM पर कोच्ची पहुंचेगी। ये फ्लाइट (QP 1354) 13:10 PM पर कोच्ची से उड़कर 14:15 PM पर बेंगलुरू पहुंचेगी।

अकासा एयर ( Akasa Air ) को अपनी उड़ानों के लिए QP कोड मिला है। 

Akasa Air Flight schedule
Akasa air Flight schedule

क्या है किराया 

मुंबई – अहमदाबाद सेक्टर का किराया 3,948 रुपये से शुरू हो रहा है। बेंगलुरू-कोच्ची सेक्टर के लिए किराया 3,483 रुपये से शुरू हो रहा है।

किराये की कितनी श्रेणियां

अकासा एयर ने सेवर ( Saver) और फ्लेक्सी ( Flexi) नाम से किराये की दो श्रेणियां रखी हैं। फ्लेक्सी ( Flexi) में Cafe Akasa यानि इन-फ्लाइट मील और मनपसंद सीट चुनने की सुविधा शामिल है। जबकि सेवर ( Saver) में आपको इन दोनों सेवाओं के लिए पैसे चुकाने होंगे। 

मनपसंद सीट चुनने की कीमत 

अगर आप सेवर ( Saver) श्रेणी चुनते हैं तो आपको फ्लाइट में अपने लिए सीट चुनने पर पैसे चुकाने होंगे। इसके लिए आगे की सीटों से लेकर पीछे तक की सीट को चुनने के लिए 900 रुपये से लेकर 150 रुपये तक चुकाने होंगे। 

Akasa Air Seat selection rates
Akasa Air seat selection rates

कौनसी हैं फ्री सीट

फ्री सीट के तौर पर पीछे की तरफ  ROW 17-32  में बीच की सीट को चुना जा सकता है। यानि कुल मिलाकर एक फ्लाइट में बीच की कुल 32 सीटें मुफ्त हैं। 

कौनसा हवाई जहाज है

कंपनी बोइंग 737 मैक्स के साथ शुरूआत करने जा रही है। आने वाले समय इसके बेड़े में कुल 72 बोइंग 737 मैक्स शामिल किए जाएंगे।

अकासा एयर ( Akasa Air ) की बेवसाइट के मुताबिक कंपनी धीरे-धीरे अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है और जल्दी ही दूसरे शहरों से भी अकासा एयर की उड़ानें उपलब्ध होंगी। 

अकासा एयर की शुरुआत से भारत के उड़ान क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। जल्दी ही जेट एयरवेज भी अपनी हवाई सेवा फिर से शुरू करने जा रही है। उम्मीद है कि दो नई एयरलाइंस के आने से भारत में हवाई किरायों में आ रही तेज़ी पर कुछ लगाम लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.