तत्वा कॉर्बेट स्पा एंड रिज़ॉर्ट, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में रुकने का नया ठिकाना

तत्वा कॉर्बेट स्पा एंड रिज़ॉर्ट, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में रुकने का नया ठिकाना

कोविड के झटके के बाद अब पर्यटन उद्योग अपनी पुरानी रंगत में लौट रहा है। नए होटलों और रिजॉर्ट्स का खुलना भी जारी है। ऐसा ही नया रिजॉर्ट है, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में खुला ‘द तत्वा कॉर्बेट स्पा एंड रिज़ॉर्ट (The Tattwaa Corbett Spa & Resort)’.. इसने दिसंबर 2022 में अपना एक साल पूरा किया है। इसी दौरान रिजॉर्ट के एक साल के सफ़र के बार में जानने के लिए मैं यहां मौजूद था। 

द तत्वा कॉर्बेट स्पा एंड रिज़ॉर्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर, मुकेश सिंह ने बताया, “कोविड के कारण रिज़ॉर्ट को शुरू करने में कुछ देरी हुई। जिस समय इसे बनाने का काम चल रहा था उसी दौरान लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। लेकिन पिछले एक साल के सफ़र से मैं खुश हूं। रिजॉर्ट धीरे-धीरे अपना पहचान बना रहा है।”

मुकेश सिंह युवा उद्यमी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत शेफ के पेशे से की थी। देश और विदेश के बड़े होटलों कुछ साल काम करने के लिए बाद देश में कुछ करने की सोच के साथ उन्होंने इस रिज़ॉर्ट की शुरुआत की। यह जानकर अच्छा लगा कि होटल उद्योग जैसे प्रतिस्पर्धा से भरे क्षेत्र में भी युवा उद्यमी अपना कदम जमा रहे हैं। 

यह रिज़ॉर्ट कॉर्बेट नेशनल पार्क के लोकप्रिय झिरना और ढेला ज़ोन की तरफ जाने वाली सड़क पर है। ये दोनों ज़ोन रिजॉर्ट से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर हैं। रिजॉर्ट में कुल 48 कमरे हैं, जिन्हें स्टैंडर्ड रूम, सुपीरियर रूम, कॉटेज रूम, जंगल कबाना, सुईट और विला जैसी श्रेणियों में बांटा गया है। कमरों का किराया करीब 5000 रुपये से शुरू होता है।

कमरों के विकल्प

मैं इसके विला में रुका जिसे हाल में ही शुरू किया गया है। विला में कुल 7 कमरे हैं, जिन्हें इस तरह से बनाया गया है कि कोई बड़ा परिवार पूरा विला बुक करके अपना हिसाब से यहां समय बिता सकता है। 

विला रूम

सभी श्रेणियों के कमरों में पर्यटकों के ज़रूरत की सभी चीज़ें दी गई हैं। ख़ास बात है कि कमरों को बेहद ख़ूबसूरती से सजाया गया है। कमरों में रुकने पर आपको  लग्जरी का अहसास होता है।

मैं अपनी पसंद बताऊं तो मुझे जंगल कबाना बहुत अच्छा लगा। जंगल कबाना रिजॉर्ट के सबसे पीछे के इलाके में बने हैं। जंगल कबाना के साथ ही हरा भरा लॉन और ढ़ेरों पेड़ भी लगे हैं। यहां आकर सभी मायने में जंगल के बीच रहने का अहसास होगा। साथ ही रिज़ॉर्ट का स्विमिंग पूल जंगल कबाना के बेहद करीब है। 

जंगल कबाना
जंगल कबाना के बाहर का खुला इलाका

स्वाद से भरा खाना

अतिथी रेस्टोरेंट

मेरे लिए किसी जंगल रिजॉर्ट में खाने का बेहतर होना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि जंगल रिजॉर्ट में अक्सर मेहमानों के पास बाहर जाकर खाने के विकल्प नहीं होते। आमतौर से जंगल रिज़ॉर्ट शहरी इलाके से दूर होते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि रिज़ॉर्ट में मिलने वाला खाना स्वादिष्ट हो। खाने के मामले में तत्वा निराश नहीं करता। मुकेश सिंह खुद भी शेफ रहे हैं इसलिए खाने को स्वादिष्ट और बेहतर बनाने पर उनका पूरा ध्यान रहता है। यहां अतिथी नाम का रेस्टोरेंट है जहां आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर ले सकते हैं। उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय और चायनीज से लेकर फास्टफूड और कॉन्टिनेंटल खाना उपलब्ध है।

24 घंटे खुले रहने वाली बेकरी और कैफे

यहां में खाने के लिए कबाब-बायो, चटर-पटर और बन्स इन ओवन के नाम के तीन छोटे रेस्टोरेंट भी हैं। ये रिज़ॉर्ट के मुख्य दरवाजे लगकर सड़क के किनारे पर बने हैं। यहां रिज़ॉर्ट में रुकने वाले मेहमानों के साथ ही दूसरे होटलों में रुके पर्यटक और रामनगर के स्थानीय लोग भी आते हैं। जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि एक में कबाब तो दूसरे में चाट का मजा लिया जा सकता है। 

इन तीनों में सबसे खास है ‘बन्स इन ओवन’। ये रामनगर की पहला 24 घंटे खुलने वाला बेकरी- कैफे है। रामनगर जैसे छोटे शहर में इस तरह का प्रयोग करना हिम्मत की बात है। धीरे-धीरे यहां देर रात खाने की इच्छा रखने वाला पर्यटक और स्थानीय लोग आने लगे हैं। मैं खुद यहां रात को करीब 2 बजे पहुंचा तो देखा कि कुछ स्थानीय युवा वहां कॉफी का मजा ले रहे थे। मुकेश सिंह इस तरह की पहल रामनगर के पास बसे शहर काशीपुर में भी कर चुके हैं। काशीपुर में भी उनका बन्स इन ओवन के नाम से 24 घंटे खुलने वाला बेकरी-कैफे है। यहीं से उन्हें रामनगर में इसे शुरु करने का विचार आया। 

पंचत्व स्पा

रिजॉर्ट में पंचत्तव नाम से स्पा भी है। स्पा पसंद करते हैं तो पंचत्व जाकर कुछ समय बिता सकते हैं। जंगल सफारी के बाद अगर थकान लगे तो थकान को दूर करने के लिए स्पा सही जगह है। स्पा में सॉना और स्टीम रूम भी है।

मेरा अनुभव

मैं ‘द तत्वा कॉर्बेट स्पा एंड रिज़ॉर्ट (The Tattwaa Corbett Spa & Resort)’ में दो रात के लिए रुका। रिज़ॉर्ट में रुकने मेरा अनुभव बढ़िया रहा। यहां का स्टॉफ मिलनसार है और आपकी ज़रूरतों का पूरा ध्यान रखता है। अगर आप भी जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जाने का सोच रहे हैं तो अब आपके पास वहां रुकने के लिए नया और बढ़िया विकल्प मौजूद है।

आप पास क्या-क्या देखें

जंगल सफारी- कॉर्बेट नेशनल पार्क का सबसे बड़ा आकर्षण है यहां की जंगल सफारी। रामनगर की तरफ से कॉर्बेट में कुल 6 ज़ोन हैं जिनमें सुबह और शाम सफारी के लिए जाया जा सकता है। कॉर्बेट नेशनल पार्क की आधिकारिक वेबसाइट से सफारी की बुकिंग की जा सकती है। रिज़ॉर्ट भी आपके लिए सफारी बुकिंग कर सकता है।

ढिकाला ज़ोन में अंदर जाने का गेट

बर्ड वाचिंग- रिज़ॉर्ट कॉर्बेट नेशनल पार्क के करीब है। यहां रिजॉर्ट के अंदर और आस-पास आपको कई तरह के पक्षी दिखाई देंगे। आपको परिंदे देखना पसंद है तो आप बर्ड वॉचिंग के लिए भी जा सकते हैं। 

नैनीताल- अगर आप चाहें तो यहां से नैनीताल का एक दिन का टूर भी किया सकता है।

इसके अलावा कोसी नदी पर बना बांध और कोसी नदी के बीच बना गर्जिया देवी का मंदिर भी देखा सकता है।

कैसे पहुंचे- 

रामनगर यहां का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। रामनगर के लिए दिल्ली से रोज़ाना दो ट्रेन उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप कार या टैक्सी से भी रामनगर आ सकते हैं। दिल्ली से रिज़ॉर्ट की दूरी करीब 280 किलोमीटर है। 

पतंनगर यहां का नज़दीकी हवाई अड्डा है। दिल्ली से पंतनगर के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है। पंतनगर हवाई अड्डे से रामनगर करीब 80 किलोमीटर दूर है।

देखें जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के पिछले सफ़र का वीडियो –

Disclaimer- यह ट्रिप ‘द तत्वा कॉर्बेट स्पा एंड रिज़ॉर्ट (The Tattwaa Corbett Spa & Resort)’ ने आयोजित किया था। ब्लॉग मेरे अपने अनुभव के आधार पर लिखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.