आकास एयर ( Akasa Air) जून तक हो जाएगी शुरू

आकास एयर ( Akasa Air) जून तक हो जाएगी शुरू

भारत में हवाई यात्रियों के लिए बढ़िया ख़बर। भारत के उड़ान क्षेत्र में शामिल होने वाली नई एयरलाइन आकास एयर (Akasa Air) जून के महीने से अपनी उड़ानें शुरू कर सकती है। इस एयर लाइन में अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने बड़ा निवेश किया है। 

आकास एयर के फाउंडर, एमडी और सीईओ विनय दुबे ने एक टीवी चैनल को बताया कि अप्रेल के दूसरे हफ्ते तक एयरलाइन्स को उसका पहला बोइंग 737 मैक्स हवाई जहाज मिल जाएगा और मई के आखिर या जून की शुरुआत में एयरलाइन अपनी पहली उड़ान शुरू कर देगी। यह एलसीसी (LCC) यानि लो कॉस्ट कैरियर या बजट एयरलाइन होगी।

आकास एयर की योजना अगले वर्ष 2023 की गर्मियों अपने हवाई बेडे़ में 20 हवाई जहाज शामिल करने की है ताकि वह अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर सके।  गौरतलब है कि 20 हवाई जहाज होने पर एयरलाइन को अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने से पहले किसी तरह की तय समय सीमा का पालन नहीं करना होता। एयरलाइन पहले ही बोइंग को 737 मैक्स मॉडल के 72 हवाई जहाजों का आर्डर दे चुकी है, ये हवाई जहाज आने वाले कुछ वर्षों तक धीरे-धीरे कंपनी को मिलते रहेंगे।

इंडियो एयरलाइन्स के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष आकास एयर ( Akasa Air) के को-फाउंडर हैं। आकास एयर के शुरू होने से भारत के प्रतिस्पर्धी एविएशन बाज़ार में प्रतिस्पर्धा बढ़ने की संभावना है। 

भारत में घरेलू एविएशन बाजा़र में अभी एयरइंडिया, विस्तारा, इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर और एयर एशिया जैसी एयरलाइन्स की बड़ी हिस्सेदारी है।इसके अलावा कई छोटी एयरलाइंस भी देश में काम कर रही हैं। बंद हो चुकी जेट एयरवेज भी नई पारी शुरू करने जा रही है। नए निवेशकों के साथ जेट एयरवेज 2.0 भी गर्मियों तक अपनी उड़ानें शुरू कर सकती है। हाल में सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया की कमान निजी क्षेत्र टाटा समूह के पास आ गई है, इससे भी भारत के घरेलू एविएशन बाज़ार में काफी बदलाव देखने को मिलेगा।  

भारत के एविएशन बाज़ार में आने वाला समय काफी हलचल भरा रहने की सभावना है। पूरी उम्मीद है कि बाज़ार में नए खिलाड़ियों के आने और प्रतिस्पर्धा बढ़ने का सीधा फायदा भारतीय यात्रियों को मिलेगा। 

Featured image source : Akasa air twitter @AkasaAir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *