कैसे करें अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग

कैसे करें अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग

वर्ष 2022 की अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग की शुरुआत हो चुकी है। वर्ष 2022 की अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होने जा रही है। इस वर्ष यात्रा 11 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के लिए यात्रियों को रजिस्ट्रेशन करवाने की भी ज़रूरत होती है। रजिस्ट्रेशन पहले ही चालू हो चुका है। 

अमरनाथ आने वाले बहुत से यात्री हेलीकॉप्टर से अमरनाथ दर्शन के लिए जाते हैं। हेलिकॉप्टर के ज़रिए यात्रा को बहुत कम समय में पूरा किया जा सकता है। हालांकि यात्रियों की पहली पसंद पैदल यात्रा करना ही होता है। फिर भी यात्री कई वजहों से हेलीकॉप्टर यात्रा करना पसंद करते हैं।

यात्री हेलीकॉप्टर से अमरनाथ गुफा के पास पंजतरणी हेलीपैड तक जाते हैं। उसके बाद गुफा तक उन्हें पैदल या टट्टू से जाना होता है। पंजतरणी हेलीपैड से गुफा की दूरी करीब तीन किलोमीटर है।

अमरनाथ यात्रा में हेलीकॉप्टर सेवा के लिए कुल 6 रास्ते निर्धारित किए गए हैं।

 

हेलीकॉप्टर सेवा के रास्तों और किराए की पूरी जानकारी –  

1-  श्रीनगर से पंजतरणी वाया नीलग्रथ (बालटाल) –

इसमें यात्रियों को श्रीनगर एयरपोर्ट से ही हेलीकॉप्टर सेवा मिलती है और वे पंजतरणी तक जा कर वापस श्रीनगर आ सकते हैं। इसका एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 14,500 रुपये और आने-जाने का किराया 29,000 रुपये है। यह हेलीकॉप्टर सेवा बालटाल होते हुए जाएगी।

2- श्रीनगर से पंजतरणी वाया पहलगाम –

इसमें यात्रियों को श्रीनगर एयरपोर्ट से ही हेलीकॉप्टर सेवा मिलती है और वे पंजतरणी तक जा कर वापस श्रीनगर आ सकते हैं। इसका एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 15,000 रुपये और आने-जाने का किराया 30,000 रुपये है। यह हेलीकॉप्टर सेवा पहलगाम होते हुए जाएगी।

3- श्रीनगर से नीलग्रथ (बालटाल) –

इसमें यात्री हेलीकॉप्टर के ज़रिए श्रीनगर एयरपोर्ट से नीलग्रथ (बालटाल) तक जा सकते हैं। उसके बाद अपनी यात्रा पैदल या टट्टू पर कर सकते हैं। इसका एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 11,700 रुपये और आने-जाने का किराया 23,400 रुपये है।

4- श्रीनगर से पहलगाम –

इसमें यात्री हेलीकॉप्टर के ज़रिए श्रीनगर एयरपोर्ट से पहलगाम तक जा सकते हैं। उसके बाद अपनी यात्रा पैदल या टट्टू पर कर सकते हैं। इसका एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 10,800 रुपये और आने-जाने का किराया 21,600 रुपये है।

5- नीलग्रथ (बालटाल) से पंजतरणी-

इसमें यात्रियों को बालटाल के नीलग्रथ हैलीपैड तक खुद पहुंचना होगा। उसके बाद वे यहां से हेलीकॉप्टर के ज़रिए पंजतरणी तक पहुंच सकते हैं। इसका एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 2,800 रुपये और आने-जाने का किराया 5,600 रुपये है।

6- पहलगाम से पंजतरणी –

इसमें यात्रियों को पहलगाम तक खुद पहुंचना होगा। उसके बाद वे यहां से हेलीकॉप्टर के ज़रिए पंजतरणी तक पहुंच सकते हैं। इसका एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 4,200 रुपये और आने-जाने का किराया 8,400 रुपये है।

हेलीकॉप्टर की बुकिंग कैसे करें –

अमरनाथ यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर बुकिंग केवल ऑनलाइन ही की जा सकती है। केवल www.jksasb.nic.in और www.shriamarnathjishrine.com वेबसाइट्स के ज़रिए ही हेलिकॉप्टर बुकिंग की जा सकती है। इन वेबसाइट पर आपको हेलीकॉप्टर बुकिंग का लिंक मिल जाएगा। 

इसके अलावा श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मोबाइल ऐप से भी हेलिकॉप्टर बुकिंग की जा सकती है। ऐप की जानकारी साथ दिए फोटो में है।

ज़्यादा जानकारी के लिए WhatsApp Helpline No. – 9103259339 पर संपर्क करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *