रणथम्भोर में जंगल सफारी की बुकिंग कैसे करें

रणथम्भोर में जंगल सफारी की बुकिंग कैसे करें

देश में किसी भी टाइगर रिजर्व में जाएं तो सबसे पहले पर्यटकों को जंगल सफारी की बुकिंग करनी पड़ती है। पर्यटको की बढ़ती संख्या के कारण ज़रूरी हो जाता है कि समय से सफारी की बुकिंग करली जाए। अब देश के लगभग सभी नेशनल पार्कों में सफारी की ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकती है। रणथम्भोर देश के सबसे लोकप्रिय टाइगर रिजर्व में से एक है। 

रणथम्भोर के लिए आप खुद ऑनलाइन ज़रिए से जंगल सफारी की बुकिंग कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग के कारण बुकिंग में एजेंट्स का पहले जैसा दखल नहीं रह गया है। पहले पर्यटक बुकिंग  के लिए एजेंट्स पर निर्भर रहते थे जिसमें एजेंट्स ज़ोन के हिसाब से कई बार बहुत ज़्यादा कीमत भी वसूलते थे। कई लोग बाघ देखने के लिए मनचाहा ज़ोन लेने के लिए मुहमांगी कीमत देने को भी तैयार रहते थे। लेकिन अब ऑनलाइन होने के बाद सबको इसी प्रक्रिया से ही बुकिंग करवानी होगी। आप बुकिंग करने की परेशानी से बचना चाहें तो अभी भी एजेंट के ज़रिए बुकिंग करवा सकते हैं लेकिन अब एजेंट भी वही ज़ोन आपको दे पाएगा जो कि ऑनलाइन दिखाई दे रहा है। 

पढ़ें- रणथम्भोर नेशनल पार्क – इतिहास और प्रकृति का अनोखा मेल

क्रमवार तरीके से जानें कि जंगल सफारी की बुकिंग कैसे करें – 

1- सफारी बुक करने के लिए सबसे पहले राजस्थान वनविभाग की वेबसाइट https://forest.rajasthan.gov.in पर जाएं। यहां आपको सबसे ऊपर Citizen Service का विकल्प दिखाई देगा। उस पर स्क्रॉल डाउन करें तो आपको Online Safari/ Zoo ticket booking का विकल्प मिलेगा।

2- Online Safari/ Zoo ticket booking पर क्लिक करने पर आप बुकिंग पेज पर पहुंचेंगे। यहां आपको राजस्थान के उन सभी टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की सूची मिलेगी, जिनमें ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकती है। इस सूची के सामने Apply for online booking पर क्लिक करें।

क्लिक करने पर आप sso.rajasthan.gov.in के लॉगिन पेज पर पहुंचेंगे। यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर पहले से आपका लॉगिन है तो आप लॉगिन कर लीजिए। रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपने Gmail अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3- लॉगिन करने पर आप फिर से राजस्थान वनविभाग की वेबसाइट के बुकिंग पेज पर पहुंचेंगे। इस पेज पर बांयी तरफ आपको एक सूची मिलेगी। इस सूची में wildlife Tourism Permission Application पर जाकर स्क्रॉल डाउन करें। स्क्रॉल डाउन करने पर जंगल सफारी बुक करने के कई तरह के विकल्प खुलेंगे। 

4- इन विकल्पों में सबसे ऊपर Advanced wildlife permit booking  का विकल्प मिलेगा। अगर आप सामान्य बुकिंग कर रहे हैं तो आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा की कई विकल्प हैं जिनकी जानकारी सबसे आखिर में दी गई है।

5-  Advanced wildlife permit booking पर  क्लिक करने पर परमिट बुकिंग का पेज खुलेगा। अब इसमें select Protected Area पर जाएं। इसमें रणथम्भोर और सरिस्का के लिए जंगल सफारी बुक करने का विकल्प मिलेगा। आप इसमें Ranthambore National Park, Sawai Madhopur पर क्लिक करें।

6- Ranthambore National Park, Sawai Madhopur पर क्लिक करने पर साथ ही चार नए कॉलम दिखाई देंगे। पहला कॉलम select Zone का है। इसमें आप अपनी पसंद के हिसाब से पार्क का ज़ोन चुन सकते हैं। रणथम्भोर में फिलहाल 10 Zone हैं। 1-5 ज़ोन पर्यटकों के बीच ज़्यादा लोकप्रिय हैं। कौनसा ज़ोन चुनें और क्या वाकई ज़ोन चुनने से कुछ फर्क पड़ता है इस पर अलग से ब्लॉग लिखूंगा।

7- इसके बाद नीचे  Date of Visit के कॉलम पर आएं और अपनी मनचाही तारीख चुनें। अब तारीख में कोई समय सीमा नहीं है, मतलब आप जब तक पार्क खुला है उस समय तक की कोई भी तारीख चुन सकते हैं। तारीख के बाद Choose Shift के कॉलम में मनचाही शिफ्ट भरें। सफारी सुबह और शाम दो शिफ्ट में चलती है।

8- इसके बाद नीचे Select vehicle के कॉलम में वाहन का चुनाव करें। यहां आपको जिप्सी और कैंटर का विकल्प मिलेगा। जिप्सी में अधिकतम 6 लोग बैठ सकते हैं और कैंटर में अधिकतम 20 लोग बैठ  सकते हैं। जिप्सी का किराया कैंटर से मंहगा होता है। वर्तमान किराये का पता आपको बुकिंग के समय ही चलेगा। किराया सीजन के हिसाब से बदल भी सकता है। मैंने आपको समझाने के लिए जिप्सी चुनी है।

9- अब आप कैप्चा भरें। कैप्चा भरने के बाद Check Premit Availability पर क्लिप करें। अब आपको आपकी मनचाही सफारी में कितनी सीटें बची हैं और हर सदस्य के हिसाब से वाहन फीस दिखाई देगी जैसे इस तस्वीर में जिप्सी में 18 सीटें बची दिखा रहा है। वाहन फीस 180 रुपये प्रतिव्यक्ति है। इब इसके नीचे टेबल खुलेगी जिसमें आप एक जिप्सी के लिए अधिकतम 6 लोगों की बुकिंग कर सकते हैं। आप 6 से कम हैं तो भी कोई बात नहीं आप 1 से 6 के बीच लोगों की बुकिंग कर सकत हैं। यहां अपना नाम के साथ आपको सरकार से अधिकृत पहचान पत्र का नंबर भरना होगा। यहां पहचान के लिए पासपोर्ट, आधार, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ऑफिस का पहचान पत्र या स्टूडेंट आईडी का नंबर भर सकते हैं। इसके बाद टेबल के ऑखिरी कॉलम में आपको दिखाई देगा कि गाई़ड और वाहन को मिलाकर प्रति व्यक्ति किराया 657.47 रुपये देना होगा। हालांकि ये फाइनल किराया नहीं है। अब नीचे एक कैप्चा भरें। उसके बाद नीचे फार्म पर  Agree पर कॉलम पर क्लिक करके अपनी सहमति देकर SUBMIT पर क्लिक करें। 

10- क्लिक करने के बाद Payment का पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको जंगल सफारी का प्रति व्यक्ति लगने वाला जिप्सी का फाइनल किराया दिखाई देगा। जैसे अभी फोटो में आपको दिखाई देगा कि अभी प्रति व्यक्ति किराया 1180 रुपये है।कैंटर के लिए प्रति व्यक्ति किराया 713 रुपये है।

11- अब आप इसी पेज पर एक और कैप्चा भरें और Pay Now पर जाकर अपनी पेमेंट कर दें। पेमेंट होते ही आपकी बुकिंग हो जाएगी। उसके बाद आप अपनी बुकिंग स्लिप डाउनलोड कर लें। लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है और आपको रणथम्भोर पहुंच कर बोर्डिंग पास लेना होगा। 

कैसे लें बोर्डिंग पास- 

आप जब अपने तय तारीख पर रणथम्भोर जाएंगे तो आपको वनविभाग के बुकिंग काउंटर पर जाकर अपना बोर्डिंग पास लेना होगा। सुबह की सफारी के लिए सफारी से एक दिन पहले शाम  को  7.30 PM to 8.30 PM के बीच बोर्डिंग पास लिया जा सकता है। शाम की सफारी के लिए सफारी वाले दिन ही दोपहर 12.30 PM to 1.30 PM के बीच बोर्डिंग पास लेना होगा। बोर्डिंग पास लेने के समय आपके पास बुकिंग स्लिप की दो कॉपी होनी चाहिए और साथ ही आपको वही पहचान पत्र भी दिखाना होगा जिसकी जानकारी आपने बुकिंग के समय दी थी। हालांकि सब कुछ ऑनलाइन होने के बाद भी बोर्डिंग पास लेने के लिए बुकिंग काउंटर पर जाना परेशानी भरा काम है। वाइल्ड लाइफ रिजॉर्ट या होटल अक्सर शहर से दूर होते हैं ऐसे में आना जाना मुश्किल भरा काम है। वन विभाग को इसे हटाने या इसे भी ऑनलाइन करने के बारे में सोचना चाहिए। रणथम्भोर में होटल कुछ अतिरिक्त फीस लेकर आपके लिए बोर्डिंग पास लाने का काम कर देते हैं। मैंने अपने पिछले सफर में 200 रुपये प्रति बुकिंग के हिसाब से दिए थे। यह पैसा प्रति बुकिंग के हिसाब से है न कि प्रति व्यक्ति। वैसे होटल के हिसाब से यह कुछ ज़्यादा कम भी हो सकता है। 

कितनी तरह के बुकिंग विकल्प उपलब्ध हैं –

सबसे आम विकल्प है Advanced wildlife permit booking। सबसे पहले इसी विकल्प के ज़रिए बुकिंग करने की कोशिश करें। लेकिन कई बार पर्यटकों की भारी बुकिंग के चलते या बहुत ज़ल्दी में घूमने का कार्यक्रम बनाने पर हो सकता है कि इस विकल्प के ज़रिए आपको बुकिंग न मिल पाए। ऐसी स्थिति के लिए वेबसाइट पर दूसरे विकल्प भी दिए है। जानिए कितनी तरह के बुकिंग विकल्प उपलब्ध हैं-

1- Advanced wildlife permit booking-

ऊपर इसी के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है।

2- Tatkal Wildlife Permit booking-

इसमें आप अगले 6 दिनों तक के लिए तत्काल में सफारी बुकिंग करवा सकते हैं। ये काफी मंहगी है। इसमें आपको तत्काल के लिए प्रति जिप्सी 10000 रुपये अलग से देने होते हैं। 

3- Current Wildlife permit booking-

करंट बुकिंग केवल अगली सफारी के लिए ही करवाई जा सकती है। मतलब पहले दिन शाम को अगले दिन सुबह की सफारी की बुकिंग करंट में कर सकते हैं, इसी तरह शाम की सफारी की बुकिंग उसी दिन दोपहर में करनी होनी। 

4- Half / Full day Booking-

आप आधे या पूरे दिन के लिए भी सफारी बुक सकते हैं। आधे दिन में चार घंटे के लिए और पूरे दिन में सुबह से शाम तक की सफारी बुक की जाती है। ये काफी मंहगी है। वन्य जीवों पर डॉक्यूमेंटरी बनाने या वन्य जीव फोटोग्राफर इस बुकिंग का काफी इस्तेमाल करते हैं। इसका फायदा यह है कि इसमें ज़ोन की कोई बाध्यता नहीं है और आपकी जिप्सी किसी भी ज़ोन में जा सकती है। ये बुकिंग करंट और एडवांस दोनों ज़रियों से करवाई जा सकती है। आधे दिन या पूरे दिन की बुकिंग के फॉर्म में मुझे Request ID का मतलब समय नहीं आया । आप बुकिंग से पहले वनविभाग या राजस्थान टूरिज़्म  से इसकी जानकारी ले सकते हैं। कुछ वेबसाइट्स पर पूरे दिन के लिए 48000 रुपये और आधे दिन के लिए करीब 27000 रुपये किराये की जानकारी दी गई है। सही कीमत के लिए वनविभाग से संपर्क करें। 

इस तरह से आप रणथम्भोर में अपने लिए जंगल सफारी की बुकिंग कर सकते हैं। टिप्पणी करके बताएं कि आपके ब्लॉग कैसा लगा। अगर सफारी से जुड़ी किसी तरह की दूसरी जानकारी चाहिए जो ज़रूरे पूछें।

©️duniadekho.in

2 thoughts on “रणथम्भोर में जंगल सफारी की बुकिंग कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *