विदेश मंत्रालय ने दी भारतीयों को वीज़ा-फ्री, वीज़ा-ऑन-अराइवल और ई-वीज़ा देने वाले देशों की जानकारी

विदेश मंत्रालय ने दी भारतीयों को वीज़ा-फ्री, वीज़ा-ऑन-अराइवल और ई-वीज़ा देने वाले देशों की जानकारी

भारत के विदेश मंत्रालय ने भारतीय पार्सपोर्ट धारकों को वीज़ा-फ्री, वीज़ा ऑन अराइवल और ई-वीज़ा की सुविधा देने वाले देशों की आधिकारिक जानकारी राज्य सभा में दी है। 

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने एक सवाल के जवाब में राज्य सभा में बताया कि कितने देशों में भारतीय आसानी से घूमने जा सकते हैं। इस जवाब के अनुसार भारतीय नागरिकों को 16 देश वीजा-फ्री, 43 देश वीज़ा-ऑन-अराइवल और 36 देश ई-वीज़ा की सुविधा दे रहे हैं।

भारतीयों के लिए वीजा-फ्री देश 

जवाब के अनुसार फिलहाल दुनिया में 16 ऐसे देश हैं जो भारतीयों के लिए वीज़ा-फ्री हैं। इसका मतलब है कि इन देशों में जाने के लिए भारतीयों को कोई वीज़ा नहीं लेना होता। आप जिस दिन चाहें अपना पासपोर्ट और हवाई टिकट लेकर इन देशों की यात्रा कर सकते हैं। इन देशों में मालद्वीप, मॉरिशस, सर्बिया और हांगकांग जैसे देश शामिल हैं।

लेकिन जाने से पहले इन देशों के पर्यटन मंत्रालय या दूतावासों से सही प्रक्रिया की जानकारी ज़रूर लें। उदाहरण के लिए इन देशों में हांगकांग भी शामिल है। हांगकांग भारतीय को वीज़ा-फ्री ट्रैवल की सुविधा देता है। लेकिन यहां जाने से पहले आपको हांगकांग इमीग्रेशन की वेबसाइट पर जाकर प्री-इमीग्रेशन रजिस्ट्रेशन (PAR) करवाना होगा। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाती। बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो पैसा लेकर आपको प्री-इमीग्रेशन रजिस्ट्रेशन (PAR) लेकर देती हैं लेकिन आप सीधे हांगकांग इमीग्रेशन की वेबसाइट पर जाकर फ्री में इसे भर सकते हैं। इसमें सामान्य जानकारियां ही मांगी जाती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कई बार हांगकांग इमीग्रेशन आपके प्री-इमीग्रेशन रजिस्ट्रेशन (PAR) को अप्रूव नहीं करता है। 

यह भी पढ़ें – बिना वीज़ा या आसान ई-वीज़ा से इन देशों में करें ट्रैवल

भारतीयों के लिए वीजा-ऑन-अराइवल वाले देश 

जवाब के अनुसार दुनिया के 43 देश भारतीयों को वीज़ा-ऑन-अराइवल की सुविधा दे रहे हैं। इसका मतलब है कि आप इन देशों के हवाई अड्डे या इमिग्रेशन की अनुमति वाले  किसी बॉर्डर पर पहुंच कर वीज़ा ले सकते हैं। इस सूची में बोलिविया, इथोपिया, इंडोनेशिया, कतर, कीनिया, मंगोलिया, म्यांमा, जिंम्बाब्वे, श्री लंका, तंजानिाय और थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं।

इस सूची में जॉर्डन का भी है । जब मैंने जॉर्डन पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर देखा तो वीज़ा-ऑन-अराइवल की सुविधा वाले देशों में भारत के आगे – दूतावास से संपर्क करें लिखा है। इसका मतलब है कि फिलहाल जॉर्डन द्वारा भारतीयों को दी जा रही वीज़ा-ऑन-अराइवल की सुविधा या तो लागू नहीं है या फिर उसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। इसलिए सूची में शामिल किसी भी देश में घूमने की योजना बनाने से पहले उनके दूतावासों से पूरी जानकारी ज़रूर लें। 

भारतीयों को ई-वीज़ा देने वाले देश 

राज़्य सभा में दिए जवाब में बताया गया है कि फिलहाल 36 देश भारतीय पासपोर्ट रखने वालों को ई-वीज़ा की सुविधा दे रहे हैं। ई-वीज़ा के लिए आपको संबंधित देश की वीज़ा देने से जुड़ी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद आपके ई-मेल पर ई-वीज़ा भेज दिया जाता है। 

ध्यान रखें ई-वीज़ा का मतलब आसान वीज़ा नहीं है। कुछ देश बहुत आसानी से ई-वीज़ा देते हैं और वीज़ा के लिए बहुत कम या सामान्य जानकारियां ही मांगते हैं जैसे की पासपोर्ट की स्कैन कॉपी, फोटो, रिटर्न हवाई टिकट और होटल बुकिंग। 

वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जो ई-वीज़ा तो देते हैं लेकिन आपको काफी सारी जानकारियां और दस्तावेज स्कैन करने भेजने होते हैं। इसमें आपको ऊपर बताए दस्तावेजों के अलावा बैंक अकाउंट की जानकारी, आर्थिक स्थिति की जानकारी और नौकरी या व्यापार के जुड़े दस्तावेज़ जमा करने पड़ सकते हैं। 

आसान ई-वीजा देने वाले देशों में मलेशिया, श्री लंका, उज़्बेकिस्तान, वियतनाम और कंबोडिया जैसे देश शामिल हैं। रूस के कुछ इलाकों के लिए भी ई-वीज़ा लिया जा सकता है।

ऊपर बताई सूचियों में कुछ देशों के नाम दो सूचियों में शामिल हैं। ऐसा हो सकता है कि कुछ देश वीज़ा-ऑन-अराइवल के साथ ही ई-वीज़ा की सुविधा भी देते हों या वीजा-फ्री के साथ उनके यहां ई-वीज़ा लेने का भी विकल्प हो। इसलिए आसान वीज़ा प्रक्रिया वाले देशों की कुल संख्या 16+43+36 = 95 नहीं है बल्कि इससे कम है। 

कुछ ऐसे देश भी हैं जो ऊपर की किसी भी सूची में शामिल नहीं है लेकिन वहां का ट्रैवल वीज़ा लेने के लिए आपको ज़्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ती। ऐसा ही एक देश है संयुक्त अरब अमीरात ( यूएई)। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय पर्यटक आमतौर से दुबई घूमने जाते हैं और दुबई सरकार से अधिकृत ट्रैवल एजेंट के ज़रिए बहुत आसानी से ई-वीज़ा लिया जा सकता है। 

दुबई वीज़ा की ज़्यादा जानकारी के लिए मेरा यह ब्लॉग पढ सकते हैं- भारतीयों के लिए दुबई वीज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *