पर्यावरण के अनुकूल टाईल्स का प्रयोग करें

पर्यावरण के अनुकूल टाईल्स का प्रयोग करें

आज हमारे शहरों में पीने के पानी की कमा होती जा रही है। जमीन के नीचे का पानी इतनी तेजी से निकाला जा रहा है कि भू जल कम होता जा रहा है। जमीन के नीचे पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है अगर सही तरीके से वर्षा के पानी को जमीन के नीचे पहुँचाया जा सके।

ये समस्या हमारे शहरों में कुछ ज्यादा ही देखी जा रही है क्योंकि यहां पानी जमीन के नीचे नहीं जा पाता है। यहां हर तरफ तारकोल की सडकें और पक्के फर्श हैं जिसके कारण पानी जमीन में ना जा कर बह जाता है। इस समस्या एक समाधान है पर्यावरण के अनुकूल टाइलस का इस्तेमाल ।
इन टाईल्स को सडकों के किनारे बने फुटपाथ और घरों के खुली जगहों पर प्रयोग किया जा सकता है।इनकी खासियत ये है (जैसा कि आप फोटो में भी देख रहें हैं) इन टाईल्स को पूरा पक्का ना बनाकर इनके बीच में जगह छोडी जाती है।
इस खाली जगह में से पानी आसानी से जमीन के नीचे जा सकता है। इस तरह की टाईल्स का इस्तेमाल शुरु हो गया है लेकिन अभी बडी ही कम जगहों में इसे प्रयोग में लाया जा रहा है। अब अगर आप को भी घर के बाहर पक्का फर्श बनवाना हो तो इनका इस्तेमाल कर पर्यावरण को बचाने में सहयोग दें।

2 thoughts on “पर्यावरण के अनुकूल टाईल्स का प्रयोग करें

  1. भाई आपने बेहतरीन जानकरी दिया है, आज के समय में यह बहुत जरूरी है। आपके द्वारा इसी प्रकार की और जानकारी की प्रतीक्षा है।

  2. वाह भाइ आपने तो आंखे खोल दी ..दिल्ली सरकार को तुरंत ये सुझाव मैँ प्रेषित करने जा रहा हूँ। लेकिन सरकार टाइल्स के खरीद में भी कमीशन खाने लगेगी …और मामला वही ढाक के तीन पात का रह जाएगा। अच्छी जानकारी के लिये शुक्रीया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *