दुबई ट्रैवल गाइड

दुबई ट्रैवल गाइड

अपनी चमक-दमक से दुबई सबको लुभाता है। पिछले कुछ वर्षों में दुबई ने खुद को दुनिया के ट्रैवल नक्शे पर मज़बूती से जमा लिया है। दुनिया भर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं। विदेश घूमने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए भी दुबई सही ठिकाना है। दुबई में घूमने से जुड़ी ज़रूरी जानकारी को मैंने इस लेख में समेटने की कोशिश की है।

दुबई वीज़ा-
विदेश जाने के लिए सबसे पहली ज़रूरत होती है उस देश का वीज़ा लेना। बिना वीज़ा के आप किसी दूसरे देश में नहीं जा सकते हैं। भारतीय पार्सपोर्ट रखने वालों के लिए दुबई वीज़ा के नियम आसान हैं। भारत में दुबई का वीज़ा दो तरह से लिया जा सकता है।
1- एयरलाइन्स के ज़रिए- जिस एयरलाइन्स से आप भारत से दुबई जाने का टिकट बुक करते हैं उन्हीं से आपको वीज़ा भी मिल जाएगा। इनके ज़रिए वीजा लेने के लिए कुछ ज़्यादा दस्तावेज़ जमा कराने पड़ते हैं। जैसे की बैंक डिटेल, पिछले 2 साल का आटीआर और फिक्सड डिपोजिट की जानकारी आदि।
2- ट्रैवल एजेंट्स के ज़रिए- इनसे वीज़ा लेना आसान है। आमतौर पर पासपोर्ट की कॉपी और फ़ोटो देने से ही वीज़ा मिल जाता है।
दुबई वीज़ा की ज़्यादा जानकारी के लिए दुबई वीज़ा पर लिखा मेरा पुराना ब्लॉग- भारतीयों के लिए दुबई वीज़ा पढ़ सकते हैं।

कैसे जाएं-
भारत से बहुत सी फुल सर्विस और लो-कॉस्ट एयरलाइन्स दुबई के लिए उड़ान भरती हैं। इनमें एमिरेट्स, एयरइंडिया, जेट एयरवेज़ जैसे फुल सर्विस और फ्लाईदुबई, स्पाइसजेट, इंडिको, एयरइंडिया एक्सप्रेस जैसी लो-कॉस्ट एयरलाइन्स शामिल हैं। अमूमन एयरलाइन्स के हिसाब से 12000 से लेकर 20000 रूपये के बीच भारत के अलग-अलग शहरों से आपको दुबई का रिटर्न टिकट मिल जाता है।
इसके अलावा एयरअरेबिया और एतिहाद जैसी एयरलाइन्स भी हैं जिनसे दुबई के पास के शहरों जैसे शारजहा और अबुधाबी तक पहुंचा जा सकता है। वहां से फिर टैक्सी या बस लेकर आप आसानी से दुबई आ सकते हैं।

अब भारत के कई छोटे शहरों से भी दुबई जाने के लिए सीधी उड़ान मिल जाती है। अपने पास के इंटरनेशनल एयपोर्ट के दुबई के लिए उड़ान की जानकारी ले लें।

होटल-
दुबई दुनिया का जाना-माना पर्यटन स्थल है। इसलिए यहां हर बजट के लोगों के लिए रहने के ठिकाने मिल जाते हैं। यहां दुनिया के सबसे मंहगे होटलों से लेकर डोरमैट्री तक सब कुछ उपलब्ध है। जहां एक मंहगे होटल में आपको कुछ लाख रूपये एक दिन के चुकाने पड़ सकते हैं वहीं डोरमैट्री में आपको 1000-1500 रूपये के बीच सोने के लिए बिस्तर मिल सकता है। आप कैसा होटल चुनना चाहते हैं ये आपको बजट पर निर्भर करता है। वैसे 3000-4000 रूपये प्रतिदिन के बजट में आपको एक अच्छा साफ सुथरा होटल दुबई में मिल सकता है। दुबई में घूमने की अधिकतर जगहें मैट्रो लाइन के आस-पास हैं इसलिए अगर कम बजट में घूमने की इच्छा रखते हैं तो कोशिश करें कि आपका होटल मैट्रो लाइन से पास हो।
बर दुबई ( Bur Dubai) या देरा ( Deria) का इलाका रूकने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां आपको पांच सितारा से लेकर सस्ते तक हर तरह के होटल मिल जाते हैं और साथ ही ये दोनों इलाके मैट्रो लाइन से भी जुड़े हैं। अगर देरा या बर में आपका होटल काफी सस्ता है तो इस बात का पता कर लें कि कहीं होटल में कोई डांस एरिया तो नहीं है। अक्सर इस तरह के होटल सस्ते मिल जाते हैं । इन होटलों में देर रात तक लोगों का आना जाना और शोर शराबा बना रहता है। अगर आपका कमरा होटल की निचली मंजिल पर हो तो परेशानी हो सकती है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट –

बाहर से दुबई का एक मैट्रो स्टेशन

दुबई में घूमने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका है दुबई मैट्रो। मैट्रो लाइन को इस तरह से बनाया गया है कि यह दुबई में घूमने वाली सभी जगहों के आस-पास से निकलती है। अगर जगह कुछ दूरी पर भी है तो उसके नज़दीकी मैट्रो स्टेशन से टैक्सी या लोकल बस ली जा सकती है। दुबई में दो मैट्रो लाइन हैं। इन्हें रेड और ग्रीन लाइन कहा जाता है। रेड लाइन रशिदिया से यूएई एक्सचेंज के बीच चलती है। ग्रीन लाइन एतिसलात से क्रीक स्टेशन के बीच चलती है। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट रेड लाइन पर पड़ता है। एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 और 3 मैट्रो लाइन से जुड़े हैं। अगर आप टर्मिनल 2 पर हैं तो वहां से टर्मिनल 1 या 3 के मैट्रो स्टेशन के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। हर मैट्रो रेल में चार डिब्बे हैं जिसमें पहले डिब्बे का आधा हिस्सा गोल्ड क्लास और आधा हिस्सा महिलाओं और बच्चों के लिए आरक्षित है।
इसके अलावा दुबई में पब्लिक बस, ट्राम, टैक्सी और वॉटर बस से भी सफर किया जा सकता है। दुबई की रीजनल ट्रांसपोर्ट अथोरिटी इस सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चलाती है।

आपकी यात्रा का किराया इस बात से निर्धारित होता है कि आपने उस यात्रा के दौरान कितने ज़ोन पार किए हैं। दरअसल दुबई को यात्रा के हिसाब से कुल 7 ज़ोन में बांटा गया है। एक ही ज़ोन के भीतर यात्रा करने पर किराया कम है और जैसे ही आप दूसरे ज़ोन में जाते हैं किराया बढ़ जाता है।

यहां की मैट्रो,बसों, ट्राम में टिकट नहीं होता बल्कि इसके लिए आपको nol card का इस्तेमाल करना होता है। ये कार्ड आप कुछ मैट्रो स्टेशनों, बस स्टेशनों या वेंडिंग मशीन से खरीद सकते हैं।

दुबई के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की पूरी जानकारी के लिए मेरा लेख- पब्लिक ट्रांसपोर्ट से दुबई कैसे घूमें पढ़ें…

लोकल सिम कार्ड –
दुबई में एतिसलात(Etisalat) और ड्यू (DU) दो कंपनियां हैं जो मोबाइल सर्विस देती हैं। दुबई एयरपोर्ट पर ही दो कंपनियों के काउंटर हैं जहां से सिम कार्ड लिया जा सकता है। दोनों ही कंपनियों में खास पर्यटकों के लिए बने प्रीपेड प्लान आपको मिल जाएंगें।
मैंने दुबई एयरपोर्ट से एतिसलात का पर्यटकों के लिए जारी किया गया विजिटर लाइन प्रीपेड ( टॉक, टेक्सट, सर्फ) प्लान लिया। मुझे 14 दिन के प्लान के लिए 105 दिरहम ( 100 दिरहम प्लान+ 5% वैट) चुकाने पड़े। जिसमें मुझे 40 मिनट का लोकल और इंटरनेशनल कॉल टाइम, 40 एसएमएस, 700 एमबी डेटा और 5 घंटे का फ्री वाई-फाई ( एतिसलात अपने ग्राहकों के लिए दुबई में कई जगह फ्री वाई-फाई की सुविधा देती है, हालांकि मैं इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाया या तो मुझे इसे इस्तेमाल करना नहीं आया या फिर फ्री वाई-फाई सही से काम नहीं कर रहा था। आप इसके बारे में किसी भी एतिसलात स्टोर से जानकारी ले सकते हैं। ) । एतिसलात के सिम के साथ पर्यटकों को कुछ अतिरिक्त फायदे भी मिलते हैं। जैसे मुझे एक कूपन बुक मिली है जिसमें दुबई के बहुत से रेस्टोरेंट्स, थीम पार्क, एडवेंचर पार्क आदि से जुड़े डिस्काउंट कूपन थे जिनका इस्तेमाल करके पैसे बचाए जा सकते हैं । साथ ही सिम के साथ दुबई की करीम टैक्सी सर्विस से 100 दिरहम तक की एक मुफ्त राइड भी मिली। हालांकि मैं इस टैक्सी सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाया लेकिन 105 दिरहम के प्लान के साथ 100 दिरहम की मुफ्त टैक्सी राइड बेहतरीन सौदा है। पर्यटकों के लिए बने ये प्लान 14 दिनों के लिए वैध हैं , इससे ज़्यादा दिन होने पर आप फिर से प्लान रिचार्ज करवा सकते हैं। ऊपर बताया 14 दिन का प्लान रिचार्ज करवाने के लिए 75 दिरहम देने होंगे।

अगर एतिसलात की तुलना ड्यू के प्लान से करें को ड्यू के प्लान थोड़े मंहगें हैं। ड्यू में 14 दिन की वैधता वाला पर्यटक प्लान 165 दिरहम का है । जिसके साथ 2 जीबी डेटा और 40 मिनट टॉक टाइम मिलता है। ड्यू के साथ कोई अतिरिक्त फायदा भी नहीं मिलता । इसलिए ड्यू की बजाए एतिसलात ही लेना सही है। लेकिन ये प्लान बदल भी सकते हैं इसलिए आप जब जाएं तो दोनों ही कंपनियों के स्टोर से प्लान की जानकारी लेकर ही सिम खरीदें।

सिम लेने से पहले एक बात पर ध्यान ज़रूर दें कि अब भारत के मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर भी सस्ते इंटरनेशनल रोमिंग प्लान देने लगें हैं। जैसे उदाहरण के लिए एयरटेल की बात करें तो आपको 2999 रूपये में आपको 10 दिन के लिए दुबई रोमिंग प्लान मिल सकता है। जिसके साथ 250 का इनकमिंग कॉल, 250 मिनट कॉल ( भारत में कॉल करने और लोकल कॉल के लिए), 100 फ्री एसएसएस और 3 जीबी डेटा मिलता है। अगर एतिसलात से इसकी तुलना करें तो यह करीब 900 रूपये ज़्यादा बैठता है लेकिन इसमें करीब 6 गुना ज़्यादा कॉल टाइम और चार गुना से ज़्यादा डेटा आपको मिल रहा है। साथ ही आप अपना भारत का नंबर भी चालू रख सकते हैं। इस हिसाब से देखा जाए को यह कोई ज़्यादा कीमत नहीं है।

करेंसी —
संयुक्त अरब अमीरात की मुद्रा है – दिरहम। इसे AED भी लिखा जाता है। जाने से पहले इसे भारत से ही लेकर जाएं या वहां दुबई के एटीएम के इस्तेमाल से भी इसे निकाल सकते हैं। कुछ एटीएम भारतीय एटीएम कार्ड से पैसे निकालने पर अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते समय आपको एटीएम की स्क्रीन पर इस बारे में जानकारी दी जाएगी कि आपको कितना शुल्क चुकाना होगा। मुझे एक बार 25 दिरहम अतिरिक्त चुकाने पड़े थे। लेकिन कुछ एटीएम से पैसा निकालने का शुल्क नहीं लगता इसलिए अलग-अलग एटीएम में कार्ड लगाकर इसका पता कर लें।
दुबई में डेबिट और क्रेडिट कार्ड लगभग सभी जगह चलते हैं।

क्या देखें-

बुर्ज़- खलीफा- दुनिया की सबसे ऊची इमारत

दुबई आज दुनिया का जाना-माना पर्यटन स्थल है। यहां विशाल मॉल्स, थीम पार्क , एडवेंचर पार्क, रोमांचक खेल, नाइट लाइफ, समुद्री तटों जैसी चीज़ों का मज़ा लिया जा सकता है। अगर खरीदारी का शौक है तो यहां दुबई मॉल, मॉल ऑफ एमिरेट्स और इब्नबतूता मॉल देखे जा सकते हैं। वैसे तो दुबई में मॉल्स की कोई कमी नहीं है। लेकिन ये तीन मॉल्स पर्यटकों की लिस्ट में हमेशा शामिल होते हैं। दुनिया का हर बड़ा ब्रांड आपको यहां मिल जाएगा। दुबई मॉल में ही दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज़-खलीफा भी है। साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउन्टेन और सबसे ऊंचा कृत्रिम झरना भी दुबई मॉल में बना है।
दुबई में बहुत से वाटर पार्क, थीम पार्क और एडवेंचर पार्क बने हैं जिन्हें आप अपनी रूचि के हिसाब देख सकते हैं।
सर्दियों में जा रहे हैं तो दुबई मिरेकल गार्डन ज़रुर जाएं।
रोमांचक खेलों का शौक रखते हैं तो दुबई में समुद्री गोताखोरी से लेकर स्काइडाइविंग तक का मज़ा लिया जा सकता है।
समुद्री तटों में यहां का जुमेरिया समुद्री तट बहुत लोकप्रिय है। यही तट के पास ही बुर्ज-अल- अरब होटल भी देखा जा सकता है।
दुबई के पुराने बाज़ार देखना चाहते हैं तो बर दुबई और देरा की तरफ चले जाइए। देरा में आपको गोल्ड सूक, स्पाइस सूक जैसे पुराने बाज़ार देखने को मिलेंगे।
इतिहास में रूचि रखते हैं तो बर दुबई में बना दुबई म्यूजियम और अल-फ़हीदी का इलाका ज़रूर देखें। अल-फ़हीदी दुबई का करीब 150 वर्ष पुराना इलाका है। यहां उस दौर की इमारतों को संरक्षित किया गया है।
अल-फ़हीदी के बारे में जानने के लिए मेरा ब्लॉग – अल-फ़हीदी दुबई का झांकता इतिहास पढ़ें।

दुबई के पास ही आबुधाबी और शारजहा जैसे शहर भी देखे जा सकते हैं। दोनों ही शहरों तक जाने के लिए बस आसानी से मिल जाती है। बस से शारजहा पहुंचने में मुश्किल से एक घंटा लगता है और आबुधाबी 2-2.5 घंटे में पहुंच सकते हैं।

कब जाएं-
दुबई में साल के अधिकतर समय बहुत गर्म रहता है।दिन में तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड के पार ही मिलेगा। दुबई जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवम्बर से लेकर फरवरी तक का है। इस समय मौसम कुछ ठंडा होता है और दिन के समय पैदल भी घूमा जा सकता है। लेकिन नवम्बर से फरवरी तक दुबई में होटल मंहगे हो जाते हैं । कुछ कम खर्च में दुबई घूमना चाहते हैं तो कम गर्म महीनों जैसे मार्च, सितम्बर और अक्टूबर में जा सकते हैं। मैं सितम्बर के आखिरी हफ्ते में दुबई गया था। उस समय मौसम गर्म तो था लेकिन फिर भी दिन में पैदल चलने में ज़्यादा परेशानी नहीं हुई।

क्या खाएं-

दुबई में बाकानेरवाला की दुकान का डोसा

दुबई दुनिया का अनोखा देश है जहां लगभग पूरी दुनिया के लोग रहते और काम करते हैं। इसलिए यहां आपको हर जगह का खाना मिल जाता है। चाहे आप किसी बेहतरीन रेस्टोरेंट में खाएं या किसी सड़क किनारे की छोटे सी दुकान पर खाना स्वादिष्ट और साफ-सफाई से बना मिलता है। भारतीय बड़ी संख्या में दुबई में रहते हैं इसलिए भारतीय खाने की यहां भरमार है। किसी अच्छे रेस्टोरेंट में दो लोगों के लिए शाकाहारी भारतीय खाना 50-60 दिरहम में खाया जा सकता है। छोटी दुकानों में आप 15-20 दिरहम प्रति व्यक्ति के बजट में शाकाहारी खाना खा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक प्लग –

Type G Socket

दुबई में Type G ( three pin) – प्लग और सॉकेट का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ जगह पर two pin सॉकेट भी मिल जाते हैं। जाते समय अपना ट्रेवल अडैप्टर साथ लेकर जाएं। दुबई में किसी जनरल स्टोर से भी आप यह अडैप्टर खरीद सकते हैं। कुछ होटलों में भी आपको अडैप्टर मिल सकता है।

दुबई से जुड़ी इस जानकारी में आप कुछ जोड़ना चाहें तो ज़रूर बताएं।

दुबई की ट्रैवल गाइड बुक्स- दुबई से जुड़ी ज़्यादा जानकरी लेने के लिए नीचे बताई गाइड बुक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.