पब्लिक ट्रांसपोर्ट से दुबई कैसे घूमें ?

पब्लिक ट्रांसपोर्ट से दुबई कैसे घूमें ?

किसी नई जगह घूमने जाएं तो एक दुविधा होती है कि वहां घूमा कैसे जाए? किस साधन का इस्तेमाल किया जाए? अगर आप कम बजट में सफ़र करना चाहते हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता। जिन शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट अच्छा नहीं होता वहां घूमने में काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। दुबई इस मामले में बेहतर शहर है। दुबई का पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफी विकसित और व्यवस्थित है। मेरी हाल की दुबई यात्रा में मैंने घूमने के लिए पूरी तरह से पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल किया। इससे ना केवल मैं आराम से घूम पाया बल्कि मेरा बजट भी काबू में रहा।
दुबई में रोड्स एंड ट्रांसपोर्ट अथोरिटी ( RTA) पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को चलाती है। इसमें मैट्रो, ट्राम, बस, वॉटर बस, अबरा(लकड़ी की नाव) और टैक्सियां शामिल हैं। दुबई समुद्र के किनारा बसा है और शहर के भीतर तक दुबई खाड़ी आने के कारण वॉटर ट्रांसपोर्ट भी यहां विकसित किया गया है। इन सभी के बारे में एक-एक करके बात करेंगे पर पहले बात करते हैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट के टिकट सिस्टम की।

किराया कैसे निर्धारित किया जाता है-
आपकी यात्रा का किराया इस बात से निर्धारित होता है कि आपने उस यात्रा के दौरान कितने ज़ोन पार किए हैं। दरअसल दुबई को यात्रा के हिसाब से कुल 7 ज़ोन में बांटा गया है। एक ही ज़ोन के भीतर यात्रा करने पर एक समान किराया है और एक से दूसरे ज़ोन में जाने पर किराया बढ़ता है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का टिकट कैसे लें-
यहां की मैट्रो,बसों और ट्राम में सफ़र करने के लिए आपको नोल कार्ड (Nol card) का इस्तेमाल करना होता है। ये कार्ड आप मैट्रो स्टेशन, बस स्टेशन या वेंडिंग मशीन से खरीद सकते हैं।
नोल कार्ड (Nol Card) चार तरह के होते हैं – रेड टिकट ( Red ticket) , सिल्वर कार्ड ( Silver card) , गोल्ड कार्ड ( Gold card), ब्लू कार्ड ( Blue card)। पर्यटक अपनी ज़रूरत के हिसाब से रेड टिकट, सिल्वर कार्ड या गोल्ड कार्ड (मैट्रो के गोल्ड कोच में बैठने के लिए) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लू कार्ड का इस्तेमाल दुबई में रहने वाले लोग ही कर सकते हैं।

रेड टिकट –
पर्यटकों के लिए सबसे सही है रेड टिकट। यह कागज़ के सामान्य टिकट की तरह ही होता है। रेड टिकट की कीमत 2 दिरहम होती है।इसमें एक ज़ोन का 4 दिरहम किराया लगता है। यानि अगर आप सिर्फ एक ज़ोन के लिए रेड टिकट चाहते हैं तो आपको कुल 6 दिरहम ( 2 दिरहम टिकट + 4 दिरहम ज़ोन का किराया) चुकाना होगा। आप चाहें तो पूरे दिन का डे पास (Day pass) ले सकते हैं जिसमें 22 दिरहम ( 20 दिरहम डे पास + 2 दिरहम रेड टिकट की कीमत) में आप एक दिन में दुबई के किसी भी ज़ोन में किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का जितना चाहे उपयोग कर सकते हैं। इसमें मैट्रो, बस, वॉटर बस और ट्राम शामिल है।अगर पूरे दिन कई जगह जाने का सोच रहे हैं तो डे पास (Day pass) लेना सही रहेगा।
मैं अपनी हर यात्रा के बाद नया रेड टिकट लिया करता है। इस तरह हर बार मुझे टिकट के 2 दिरहम चुकाने पड़ते थे। मुझे बाद में पता चला कि एक रेड टिकट में अधिकतम 10 सिंगल ट्रिप या 5 डे पास रिचार्ज करवाए जा सकते हैं। अगर आप रेड टिकट का इस्तेमाल कर रहें हो तो इस बात की जानकारी टिकट काउंटर से ज़रूर ले लें। इससे आप कुछ दिरहम बचा सकेंगे।

सिल्वर कार्ड-
इसके अलावा पर्यटक सिल्वर कार्ड भी ले सकते हैं। यह प्लास्टिक का कार्ड है।यह कार्ड 25 दिरहम का आता है जिसके साथ 19 दिरहम ट्रिप क्रेडिट मिलता है। इसका मतलब की सिल्वर कार्ड की असल कीमत करीब 6 दिरहम पड़ती है। अगर कुछ लंबा जैसे 7-10 दिन रूकने का सोच रहे हैं तो सिल्वर कार्ड बेहतर रहेगा। सिल्वर कार्ड में घूमने का किराया रेड कार्ड की तुलना में कम है। रेड कार्ड में एक ज़ोन का किराया 4 दिरहम तो सिल्वर कार्ड में यह किराया 3 दिरहम है। दो ज़ोन के बीच यात्रा करने पर रेड कार्ड में 6 तो सिल्वर कार्ड में 5 दिरहम चुकाने होंगे। दो से ज़्यादा ज़ोन होेने पर रेड कार्ड में 8.5 और सिल्वर कार्ड में 7.5 दिरहम का किराया लगेगा। हालांकि सिल्वर कार्ड में डे पास की सुविधा नहीं है। सिल्वर कार्ड 5 साल के लिए वैध होता है इसलिए आप बाद में कभी दुबई जाएं तो अपने खरीदे कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गोल्ड कार्ड –
दुबई मैट्रो में एक गोल्ड क्लास होती है। इसमें सीटें कुछ बेहतर होती हैं इसलिए किराया भी ज्यादा है। गोल्ड क्लास के लिए आपको या तो गोल्ड कार्ड लेना होगा या फिर गोल्ड क्लास रेड टिकट लेना होगा। ऊपर उदाहरण के लिए जो किराए बताए गए हैं वे मैट्रो के सामान्य डिब्बे या लोकल बस के लिए हैं।

एक जगह से दूसरी जगह जाने के दौरान आप मैट्रो, बस, ट्राम या वॉटर बस में से किसी भी साधन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके लिए अलग टिकट लेने की ज़रूरत नहीं है और ना ही अलग से किराया लगेगा। ध्यान रखें कि एक ही यात्रा के दौरान दो अलग-अलग साधनों का इस्तेमाल करने के बीच 30 मिनट से ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए और साथ ही आपका कुल सफ़र 3 घंटे में पूरा हो जाना चाहिए। किराया इस पर निर्भर करेगा कि आपने कुल कितने ज़ोन में यात्रा की है।

अब दुबई के पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साधनों- मैट्रो, बस, ट्रैक्सी, अबरा, ट्राम और मोनो रेल की बात करते हैं।

1- दुबई मैट्रो-

बाहर से दुबई का एक मैट्रो स्टेशन

दुबई में घूमने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका है दुबई मैट्रो। मैट्रो लाइन को इस तरह से बनाया गया है कि यह दुबई में घूमने वाली लगभग सभी जगहों के आस-पास से निकलती है। अगर कोई जगह थोड़ी दूरी पर भी है तो उसके नज़दीकी मैट्रो स्टेशन से टैक्सी या लोकल बस ली जा सकती है। दुबई में दो मैट्रो लाइन हैं। इन्हें रेड और ग्रीन लाइन कहा जाता है।
रेड लाइन रशिदिया(Rashidia) से यूएई एक्सचेंज ( UAE Exchange) के बीच चलती है।
ग्रीन लाइन एतिसलात (Etisalat) से क्रीक ( Creek) स्टेशन के बीच चलती है।

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट रेड लाइन पर पड़ता है। एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 और 3 मैट्रो लाइन से जुड़े हैं। अगर आप टर्मिनल 2 पर हैं तो वहां से टर्मिनल 1 या 3 मैट्रो स्टेशन के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। हर मैट्रो रेल में चार डिब्बे हैं जिसमें पहले डिब्बे का आधा हिस्सा गोल्ड क्लास और आधा हिस्सा महिलाओं और बच्चों के लिए आरक्षित है।

रेड लाइन पर आने वाली लोकप्रिय जगहें- दुबई मॉल, बुर्ज़ अल अरब, मॉल ऑफ एमिरेट्स, दुबई फ्रेम, इब्नबतूता मॉल, दुबई मरीना

ग्रीन लाइन पर आने वाली लोकप्रिय जगहें- अल-फ़हीदी, बुर्ज़मान, अल-सीफ, अल-घुबाईबा, दुबई म्यूज़ियम, देरा

2 – लोकल बस-
दुबई में घूमने का दूसरा तरीका है लोकल बस का इस्तेमाल करना। लगभग पूरे दुबई में जाने के लिए आपको बस मिल जाती हैं। हालांकि पर्यटकों के लिए कुछ दिन में इसे समझना मुश्किल हो सकता है। इसलिए मैट्रो बेहतर है। लेकिन कहीं-कहीं जाने के लिए बस का इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी स्थानीय व्यक्ति या इंटरनेट से अपना बस नंबर पता कर लें और बस स्टेंड से अपनी बस पकड़ लें। बस में टिकट देने के लिए कोई कंडेक्टर नहीं होता। बस में दरवाजे से अंदर जाते समय अपना कार्ड वहां लगी मशीन पर लगा दें जिससे आपकी यात्रा दर्ज़ हो जाती है फिर निकलते समय फिर कार्ड लगा दें और आपकी यात्रा का पैसा कट जाएगा।

अल घुबाईबा बस स्टेशन
दुबई से आबुधाबी की लक्जरी बस

अगर दुबई से आबुधाबी या शारजाह जैसे शहरों में जाना हो तो बस सबसे अच्छा साधन है। दुबई के अल-घुबाईबा ( Al Ghubaiba) और इब्नबतूता मॉल बस स्टेशन से आबुधाबी सेंट्रल बस स्टेशन के लिए सीधी बस मिलती है। आबूधाबी के लिए अल-घुबाईबा ( Al Ghubaiba) से बस नंबर E100 और इब्नबतूता मॉल बस स्टेशन बस नंबर E101 मिलेगी। एक तरफ का किराया 25 दिरहम है। इन एयरकंडीशन आरामदायक बसों में आपको सफर का पता भी नहीं चलता। टिकट के लिए इन बसों में आपको सिल्वर कार्ड लेना ही होगा क्योंकि इनमें रेड टिकट नहीं चलता। तो अगर दुबई में घूमने के दौरान आबुधानी जाने का प्लान है तो दुबई जाते ही सिल्वर कार्ड ले लें और जरूरत के हिसाब से उसे रिचार्ज करवाते रहें।

अल-घुबाईबा ( Al Ghubaiba) से शारजाह के अल जुबैल बस स्टेशन के लिए बस नंबर E306 से जाया जा सकता है। इसके अलावा दूसरे स्टेशनों से भी शारजाह के लिए बस ली जा सकती है।

दुबई के एयरकंडीशन बस स्टॉप

आप दुबई की बस में सफर करें या ना करें पर एक बार दुबई के बस स्टाप पर ज़रूर जा कर देखे। यहां बसों का इंतज़ार करने के लिए एयरकंडीशन बस स्टॉप बनाए गए हैं। दुबई की गर्मी में इस तरह बस स्टॉप बहुत सुकून देते हैं।

3- टैक्सी-
दुबई में टैक्सी की भी बेहतरीन व्यवस्था हैं । अब इन टैक्सियों को एप के ज़रिए भी बुक किया जा सकता है। वैसे सड़क पर किसी भी टैक्सी को हाथ देकर आप उसमें बैठ सकते हैं। टैक्सी में मीटर 5 दिरहम से शुरू होता है और उसके बाद हर किलोमीटर के करीब 1.75 दिरहम देने होते हैं। कम से कम 12 दिरहम का बिल आएगा। अगर आपका टैक्सी बिल 12 दिरहम से कम है तो भी आपको 12 दिरहम को चुकाने ही होंगें। ट्रैफिक में इंतजार करने का भी कुछ पैसा जोड़ा जाता है। यात्रा खत्म होने पर ड्राइवर आपको स्क्रीन पर आपका फाइनल बिल दिखाएगा और आपको कागज की रसीद भी दी जाएगी। बिना स्क्रीन देखे और रसीद लिए ड्राइवर को पैसे नहीं दें। एक बार ड्राइवर ने बहाना बनाकर मुझे बिल नहीं दिया और ना ही स्क्रीन पर देखने दिया। जब मैंने वापस उसी जगह से टैक्सी ली तो मुझे पता चला की उसने मुझसे करीब 10 दिरहम ज़्यादा ले लिए। हालांकि मेरे साथ ऐसा एक बार ही हुआ लेकिन आप जब भी टैक्सी लें इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि ड्राइवर आपको फाइनल बिल दिखाए।
एयरपोर्ट टैक्सी का मीटर 25 दिरहम से शुरू होता है और उसमें हर किलोमीटर के करीब 2 दिरहम लगते हैं। इसके अलावा दुबई में उबर टैक्सी भी उपलब्ध है।

4- अबरा ( लकड़ी की नाव)-

दुबई की पारम्परिक लकड़ी की नाव- अबरा

दुबई कई सैकड़ों वर्षों से अबरा का चलन है। लकड़ी की बनी पारम्परिक नावों को यहां अबरा कहा जाता है। अबरा यहां के पारम्परिक जीवन को देखने का भी बेहतरीन जरिया है। लकड़ी के पुराने अबरा दुबई खाड़ी में बर दुबई से देरा के बीच चलते हैं। इस सफर में मुश्किल से 4-5 मिनट का ही समय लगता है लेकिन यह सफर आपको फिर से पुराने दौर में पहुंचा देगा।
पुराने अबरा बर दुबई से देरा के बीच दो रूट्स पर चलते हैं।
1- बर दुबई अबरा स्टेशन से देरा ओल्ड सूक अबरा स्टेशन
2- दुबई ओल्ड सूक अबरा स्टेशन से देरा के अल सबकहा अबरा स्टेशन

देरा का अबरा स्टेशन

देरा के पुराना बाज़ारों ( ओल्ड सूक) को देखने के लिए बर दुबई अबरा स्टेशन से अबरा लिया जा सकता है। इन अबरा में 1 दिरहम का टिकट लगता है। अबरा का चलाने वाला ही खुद आकर आपसे पैसे ले लेगा। मुझे ये पुराने अबरा बहुत सुरक्षित नहीं लगे। इन अबरा में मुझे सुरक्षा के लिए लाइफ जैकेट जैसा भी कुछ दिखाई नहीं दिया। लेकिन सफर इतना छोटा है कि डर नहीं लगता।

RTA का अबरा

अगर सुरक्षित अबरा का मज़ा लेना चाहते हैं तो RTA के द्वारा चलाए जा रहे अबरा से जा सकते हैं। इनसे अल घुबाईबा, दुबई ओल्ड सूक ( Dubai old souk) और अल सीफ ( Al Seef) जैसे स्टेशनों से देरा के बनियास (Baniyas) स्टेशन जा सकते हैं। ये पारम्परिक अबरा से तेज़ और सुरक्षित हैं। इनमें आपको लाइफ जैकेट भी मिलती है। इनका टिकट 2 दिरहम है। मैंने अल सीफ से बनियास जाने के लिए अबरा का इस्तेमाल किया।
दुबई मरीना में एयरकंडीशन अबरा भी चलते हैं।

5- ट्राम –

ट्राम का नेटवर्क

ट्राम

दुबई में ट्राम सेवा कुछ वर्ष पहले शुरू की गई है। ट्राम अल सुफोह रोड ( Al Sufouh road) स्टेशन से जुमेरिया बीच रोड ( Jumeirah beach road) स्टेशन के बीच चलती है। दुबई मरीना का इलाका देखने के लिए ट्राम सबसे सही साधन है। ट्राम दुबई मैट्रो के दमाक ( Damac Metro station) और जुमेरिया लेक टॉवर्स मैट्रो स्टेशन ( Jumeirah lake towers metro staion) से जुड़ी है। इसलिए मैट्रो से आसानी से ट्राम में जाया जा सकता है। ट्राम के लिए अलग से कोई टिकट नहीं है। आप अपने मैटो में लिए टिकट या कार्ड का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

6- पाम जुमेरिया मोनो रेल-

मोनो रेल स्टेशन
मोनो रेल

दुबई के पाम जुमेरिया आईलैंड के लिए मोनो रेल शुरू की गई है। मोनो रेल को एक निजी कंपनी चलाती है। मोनो रेल कृत्रिम रूप से बनाए गए पाम आईलैंड को देखने और आईलैंड के आखिर छोर पर बने अटलांटिस होटल और एडवेंचर पार्क तक जाने के लिए बिल्कुल सही है। निजी कंपनी की होने के कारण इसमें Nol card नहीं चलते। आपको अलग से टिकट लेना होता है। मोनो रेल के गेटवे स्टेशन ( Gatewat Station) से अटलांटिस स्टेशन ( Atlantis Staion) तक जाने के लिए एक तरफ का टिकट 20 दिरहम और रिटर्न टिकट 30 दिरहम का है। मोनो रेल का गेटवे स्टेशन ट्राम के पाम जुमेरिया ट्राम स्टेशन से जुडा है। ट्राम से पाम जुमेरिया ट्राम स्टेशन पहंच कर वहां से मोनो रेल ली जा सकती है।

ऊपर बताए इन सभी साधनों का इस्तेमाल करके आप आसानी से दुबई घूम सकते हैं। अगर आप भी दुबई के पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़ी कोई जानकारी जोड़ना चाहते हैं तो ज़रूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *